Interesting Facts About India

0
244

हर देश की ऐसी कुछ न कुछ अलग बात होती है, जो उस देश को बाकी देशों से अलग बनाती है. इस पोस्ट में हम हमारे भारत देश के बारे में कुछ फैक्ट्स के बारे में जानेंगे कि हमारा भारत देश बाकी देशों से कैसे अलग है और हमारे भारत देश में कौन कौन सी खास बाते छुपी हुई है.

भारत का इतिहास, संस्कृति भारत को एक अलग पहचान देती है. एक भारतीय होने के नाते हम सभी को भारत के बारे में ये सारी बाते जानना जरूरी है. तो चलिए आज हम भारत के बारे में 7 Interesting Facts को जान लेते है.

1 . भारत के पास दुनिया से सबसे बड़ा लोकतंत्र है.(largest democracy in the world). भारत पूरे विश्व मे largest democracy देश है. और भी खास बात ये है की हमारे देश का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है.

लोकसंख्या में (Population in India) में भारत देश दुनिया मे दूसरे नंबर पर आता है. हाली में प्रदर्शित हुए एक डाटा के अनुसार भारत देश की लोकसंख्या तकरीबन 138.1 करोड़ इतनी है.

भारत देश उन पांच देशो में आता है जिसके पास दुनिया की सबसे बड़ी मिलेट्री फोर्स (military force) है. और भारत के आज तक के अपने इतिहास में भारत ने किसी भी देश मे पहले किसी भी देश पर हमला नही किया है.

2 . भारत की परिवहन प्रणाली (Transportation in India)

हम जान लेते है कि ऐसी कौनसी बात या चीज़ है जो भारत देश के परिवहन प्रणाली को बाकी देशों से अलग बना देती है.

भारतीय रेल : आपने रेल से यात्रा की होगी. पर क्या आपको पता है? भारतीय रेल(Indian Railway) का नेटवर्क आशिया खंड में सबसे बड़ा रेल नेटवर्क(Biggest Railway Network) है. और पूरी दुनिया मे इसका चौथा नंबर आता है.

भारतीय रेल में नियुक्त कर्मचारियों की संख्या इतनी ज्यादा है कि ये संख्या कई सारे देशो के लोकसंख्या को पीछे छोड़ देती है. 2019 के एक सर्वे के अनुसार, भारतीय रेल में कुल 1.227 मिलियन से भी ज्यादा कर्मचारी नियुक्त है. इतनी तो आइसलैंड(Iceland) देश की लोकसंख्या भी नही है.

और एक डाटा के अनुसार, भारत मे हर दिन 23 मिलियन लोग रेल से सफर करते है. ऑस्ट्रेलिया की लोकसंख्या देखे तो वो भी लगभग 25 मिलियन है. याने की जितनी ऑस्ट्रेलिया की लोकसंख्या है उसके बराबर लोग भारत में रेल से सफर करते है.

Road Network : रोड नेटवर्क के मामले में भी हमारा देश पीछे नही है. रोड की बात करे तो हमारा भारत देश दूसरे नंबर पर आता है.

Air Transport : दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airports) और छत्रपती शिवाजी महाराज इंटरनॅशनल एयरपोर्ट जो कि मुम्बई में स्थित है. ये दोनों दुनिया के टॉप 15 एयरपोर्ट (Top 15 Airports) में आते है.

3 . भारत मे सोने याने Gold को संस्कृति को एहम हिस्सा माना जाता है. शादी हो या कोई दूसरा त्योहार हो भारत मे सोने की खरेदी की जाती है. यहाँ तक भारत मे सोना पहनना और खरीदना शुभ माना जाता है.

भारत मे इतना सोना है कि दुनिया के बड़े बड़े देशों में इसका प्रमाण कम है. एक सर्वे के अनुसार ऐसा सामने आया कि पूरी दुनिया मे जितना सोना है. उसके 11 प्रतिशत सोना भारत की महिलाओं के पास है.

4 . Indian Postal Service : भारतीय डाक नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है. भारत मे पोस्ट ऑफिस की संख्या किसी भी देश से ज्यादा है. पानी मे तैरनेवाला और दुनिया का सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस सिर्फ भारत मे ही है.

भारत मे पानी पी तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस श्रीनगर के दाल सरोवर में है. जिसे Floating Post Office भी बोलते है. और हिमाचल प्रदेश के हिक्किम में ऐसा पोस्ट ऑफिस है जो समुद्र की ऊंचाई से 14567 फ़ीट ऊपर है. जो कि दुनिया का सबसे ऊंचाई पे स्थित पोस्ट ऑफिस है.

5 . गणित और विज्ञान में भी भारत का बहुत बड़ा योगदान है. गणित में शून्य की खोज भारत मे ही हुआ है. इसके अलावा Algebra, Trignomentry और Calculas इन सबकी खोज भारत मे ही हुई है.

दुनिया का सबसे बढ़ी पाठशाला भी भारत मे ही है. लखनऊ के City Montessory School दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. जिसमे लगभग 55 हजार छात्र पढ़ते है. School के नाम पे ग्रीनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है.

6 . Sports : Sports की बात करे तो लगभग हर स्पोर्ट में भारत अच्छी जगह पर है, आप सभी क्रिकेट के बारे में तो जानते ही होंगे पर क्या आपको पता है कि भारत कबड्डी में कितना आगे है.

अब तक कबड्डी के 6 वर्ल्ड कप हो चुके है. और गर्व की बात ये है कि सभी के सभी वर्ल्ड कप भारत ने ही जीते है. पूरे वर्ल्ड में खेले जाने वाले सतरंज की भी खोज भारत मे ही हुई है. और भी साँप और सीढ़ी जैसे मजेदार खेल की शुरुवात भी हमारे देश मे ही हुई थी.

7 . Vegetarian And Non-vegetarian : भारत देश मे शाकाहारी लोगो की संख्या बाकी देशों के तुलना में बहुत ज्यादा है. एक सर्वे के अनुसार India में Total लोकसंख्या के 38% लोग शाकाहारी है. बाकी देशो की तुलना में ये बहुत ही कम है. जैसी की जर्मनी में 9% लोग ही शाकाहारी है, ऑस्ट्रेलिया और चायना में 4-5% लोग शाकाहारी है.

आपको इंडिया के बारे में कुछ फैक्ट्स जानकर कैसे लगा ये हमें कमेंट करके जरूर बताइये. और ऐसेही नए नए फैक्ट्स के लिए आइडियाज भी कमेंट में बता सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here